Batman: The Dark Knight (2008) (HINDI DUBBED)



Download Batman: The Dark Knight (2008) Dual Audio {Hindi-English}



द डार्क नाइट 2008 की सुपरहीरो फिल्म है, जो क्रिस्टोफर नोलन द्वारा निर्देशित, निर्मित और सह-लिखित है। डीसी कॉमिक्स के चरित्र बैटमैन के आधार पर, फिल्म नोलन की द डार्क नाइट ट्रिलॉजी की दूसरी किस्त है और 2005 की बैटमैन बिगिन्स के लिए एक अगली कड़ी है, जिसमें क्रिश्चियन बेल अभिनीत है और माइकल केन, हीथ लेजर, गॉन ओल्डमैन, आरोन एकहार्ट, मैगी गिलेनहाल और द्वारा समर्थित है, और मॉर्गन फ्रीमैन। फिल्म में, ब्रूस वेन / बैटमैन (बेल), पुलिस लेफ्टिनेंट जेम्स गॉर्डन (ओल्डमैन) और डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी हार्वे डेंट (एकहार्ट) ने गोथम सिटी में संगठित अपराध को खत्म करने के लिए एक गठबंधन बनाया, लेकिन अराजकतावादी मास्टरमाइंड जोकर के नाम से जाना जाता है। लेजर), जो बैटमैन के प्रभाव को कम करने और शहर को अराजकता में बदल देना चाहता है।

फिल्म के लिए नोलन की प्रेरणा 1940 में जोकर की कॉमिक बुक की शुरुआत थी, 1988 ग्राफिक उपन्यास द किलिंग जोक और 1996 की श्रृंखला द लॉन्ग हैलोवीन, जिसने हार्वे डेंट की उत्पत्ति को बताया। "डार्क नाइट" उपनाम पहली बार बैटमैन # 1 (1940) में बैटमैन को बिल फिंगर द्वारा लिखी गई कहानी में लगाया गया था। डार्क नाइट को मुख्य रूप से शिकागो, साथ ही साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और हांगकांग के कई अन्य स्थानों में फिल्माया गया था। यह फिल्म आईमैक्स 70 मिमी कैमरों का आंशिक रूप से उपयोग करने वाली पहली मुख्यधारा की विशेषता थी, जो नोलन ने फिल्म के 28 मिनट के लिए उनका उपयोग किया, जिसमें जोकर की पहली उपस्थिति भी शामिल थी। वार्नर ब्रदर्स ने शुरुआत में द डार्क नाइट के लिए एक वायरल मार्केटिंग अभियान बनाया, जिसमें प्रचारक वेबसाइटों और ट्रेलरों को विकसित किया गया जो कि लेजर के स्क्रीनशॉट को जोकर के रूप में प्रदर्शित करता है। लेजर का 22 जनवरी 2008 को निधन हो गया, फिल्मांकन पूरा करने के कुछ महीने बाद और फिल्म के छह महीने पहले पर्चे वाली दवाओं के जहरीले संयोजन से, प्रेस और फिल्म-जनता से गहन ध्यान आकर्षित किया।

18 जुलाई, 2008 को रिलीज़ होने पर, द डार्क नाइट ने महत्वपूर्ण आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता हासिल की। दुनिया भर में $ 1 बिलियन से अधिक की कमाई के साथ, यह 2008 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई और यह अब तक की 46 वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है, जो मुद्रास्फीति के लिए अनुचित है (रिलीज के समय 4 थी); इसने 158 मिलियन डॉलर के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली घरेलू ओपनिंग का रिकॉर्ड भी कायम किया, यह एक रिकॉर्ड है जिसने इसे तीन साल तक चलाया। 81 वें अकादमी पुरस्कार में, फिल्म को आठ नामांकन मिले; इसने सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग का पुरस्कार जीता और लेजर को मरणोपरांत सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। डार्क नाइट को अपने दशक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है और यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ सुपरहीरो फिल्मों में से एक है। द ट्रॉयलॉजी में अंतिम फिल्म द डार्क नाइट राइज़, 20 जुलाई 2012 को रिलीज़ हुई थी।

अपराधियों का एक गिरोह एक गोथम सिटी भीड़ बैंक को लूटता है, एक उच्च हिस्से के लिए एक दूसरे की हत्या करता है जब तक कि केवल जोकर नहीं रहता, जो पैसे लेकर भाग जाते हैं। बैटमैन, जिला अटॉर्नी हार्वे डेंट और लेफ्टिनेंट जिम गॉर्डन संगठित अपराध के गोथम से छुटकारा पाने के लिए एक गठबंधन बनाते हैं। ब्रूस वेन डेंट के आदर्शवाद से प्रभावित है और अपने कैरियर का समर्थन करने की पेशकश करता है; उनका मानना ​​है कि, डेंट के साथ गोथम के रक्षक के रूप में, वह बैटमैन होने का त्याग कर सकते हैं और राहेल दाविस के साथ एक सामान्य जीवन जी सकते हैं - भले ही वह और डेंट डेटिंग कर रहे हों।

मोब बॉस ने सलोनी, गैम्बोल और चेचेन ने अपने भ्रष्ट अकाउंटेंट, लाउ के साथ एक वीडियोकॉन्फ्रेंस की, जिन्होंने अपने फंड को सुरक्षित रखने के लिए लिया और हांगकांग भाग गए। जोकर हस्तक्षेप करता है, उन्हें चेतावनी देता है कि बैटमैन कानून से अप्रभावित है, और उनके आधे पैसे के बदले में उसे मारने की पेशकश करता है। जोकर गैम्बोल को मारता है और अपने गिरोह पर अधिकार कर लेता है, और भीड़ अंततः प्रस्ताव स्वीकार करने का फैसला करती है।

बैटमैन हांगकांग में लाउ को पाता है और गॉथम को वापस गवाही देने के लिए लाता है, जिससे डेंट को पूरी भीड़ को पकड़ने की अनुमति मिलती है। जोकर ने लोगों को तब तक जान से मारने की धमकी दी जब तक कि बैटमैन ने अपनी पहचान नहीं बताई, और पुलिस आयुक्त गिलियन बी लोएब और जज की भीड़ परीक्षण की अध्यक्षता करते हुए हत्या शुरू कर दी। जोकर मेयर एंथोनी गार्सिया को मारने की भी कोशिश करता है, लेकिन गॉर्डन हत्या को रोकने के लिए खुद को बलिदान कर देता है। डेंट को पता चलता है कि राहेल अगला लक्ष्य है।

ब्रूस अपनी गुप्त पहचान प्रकट करने का फैसला करता है। हालांकि, इससे पहले कि, डेंट ने घोषणा की कि वह बैटमैन है। डेंट को सुरक्षात्मक हिरासत में ले लिया जाता है, लेकिन जोकर प्रकट होता है और काफिले पर हमला करता है। बैटमैन डेंट के बचाव में आता है और गॉर्डन, जिसने अपनी मौत को रोक दिया, जोकर को नियुक्त करता है, आयुक्त को पदोन्नति देता है। मैरोनी के पेरोल पर जासूसों द्वारा राहेल और डेंट को बचा लिया गया है; बाद में गॉर्डन को पता चलता है कि वे कभी घर नहीं आए। बैटमैन जोकर से पूछताछ करता है, जो बताता है कि वे विस्फोटकों के साथ धांधली किए गए अलग-अलग स्थानों में फंस गए हैं। बैटमैन रेचल को बचाने के लिए दौड़ता है, जबकि गॉर्डन डेंट से बचाव का प्रयास करता है। फ़ौजी का नौकर इमारत में आता है, लेकिन पता चलता है कि जोकर ने उसे डेंट के स्थान पर भेजा था। दोनों इमारतें फट गईं, राहेल को मार डाला और डेंट के चेहरे के आधे हिस्से को छिन्न-भिन्न कर दिया। जोकर, लाऊ के साथ भाग जाता है, जिसे वह बाद में चेचन के साथ मार देता है।

वेन एंटरप्राइजेज के एक अकाउंटेंट कोलमैन रीज़ का कहना है कि ब्रूस बैटमैन है और जानकारी के साथ सार्वजनिक रूप से जाने की कोशिश करता है। अपनी योजनाओं में हस्तक्षेप करने के लिए रीज़ के रहस्योद्घाटन को नहीं चाहते हुए, जोकर एक अस्पताल को नष्ट करने की धमकी देता है जब तक कि कोई एक घंटे के भीतर रीज़ को मार नहीं देता। गॉर्डन गोथम में सभी अस्पतालों को खाली करने का आदेश देता है और रीज़ को सुरक्षित करता है। जोकर डेंट को एक बंदूक देता है और उसे राहेल की मौत का बदला लेने के लिए मनाता है, फिर अस्पताल को नष्ट कर देता है और बंधकों के एक बस के साथ भाग जाता है। डेंट एक हत्या की होड़ में चला जाता है, लोगों के भाग्य का फैसला करते हुए वह राहेल की मौत के लिए अपने भाग्यशाली सिक्के को फहराता है - एक तरफ विस्फोट में झुलस गया।

घोषित करने के बाद गोथम उसके शासन के अधीन हो जाएगा, रात को आना, जोकर विस्फोटक के साथ दो खाली घाटों को रिग करता है; एक युक्त नागरिक और दूसरा कैदी। वह कहता है कि वह उन दोनों को आधी रात तक उड़ा देगा, लेकिन एक को जीवित कर देगा अगर उसके यात्रियों (जिन्हें अन्य नाव के विस्फोटकों में डेटोनेटर की आपूर्ति की गई है) दूसरे को उड़ा दें। बैटमैन जोकर को एक सोनार डिवाइस का उपयोग करके पाता है जो लुसियस फॉक्स के अनिच्छुक मदद से पूरे शहर पर जासूसी करता है। दोनों नागरिक और कैदी एक-दूसरे को मारने से इनकार करते हैं, जबकि बैटमैन थोड़े झगड़े के बाद जोकर को पकड़ लेता है। इससे पहले कि पुलिस जोकर को हिरासत में लेने के लिए पहुंचती, उसने कहा कि गोथम के नागरिकों को सार्वजनिक ज्ञान होने के बाद गोटम के नागरिकों की उम्मीद खत्म हो जाएगी।

गॉर्डन और बैटमैन उस भवन में पहुँचते हैं जहाँ राहेल ने नाश किया था। डेंट बैटमैन को गोली मारता है, खुद को बख्शता है, और गॉर्डन के बेटे को मारने की धमकी देता है, दावा करता है कि राचेल की मौत के लिए गॉर्डन की लापरवाही जिम्मेदार है। इससे पहले कि वह लड़के के लिए फ्लिप कर सके, बैटमैन, जो बॉडी आर्मर पहने हुए था, ने डेंट को उसकी मौत से बचा लिया। बैटमैन ने गॉर्डन को हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया और डेंट की वीर छवि को बचाए रखा। जैसे ही पुलिस बैटमैन के लिए एक मैनहंट लॉन्च करती है, गॉर्डन बैट-सिग्नल को नष्ट कर देता है, फॉक्स घड़ियों को सोनार डिवाइस सेल्फ-डिस्ट्रक्ट करता है और अल्फ्रेड पेनीवर्थ ने राहेल के एक पत्र को यह कहते हुए जला दिया कि उसने डेंट से शादी करने की योजना बनाई है।

बैटमैन बिगिन्स की रिहाई से पहले, पटकथा लेखक डेविड एस गोयर ने दो सीक्वल के लिए एक उपचार लिखा था, जिसमें जोकर और हार्वे लेंट की शुरुआत की गई थी। उनकी मूल मंशा जोकर की तीसरी फिल्म में जोकर के परीक्षण के दौरान डेंट को डराने के लिए थी, डेंट को सुपरवाइलर टू-फेस में बदल दिया। गोयर, जिन्होंने फिल्म का पहला मसौदा तैयार किया था, ने डीसी कॉमिक्स के 13 अंक की कॉमिक बुक सीमित श्रृंखला बैटमैन: द लॉन्ग हैलोवीन को उनकी कहानी पर प्रमुख प्रभाव के रूप में उद्धृत किया। दिग्गज बैटमैन कलाकार नील एडम्स के अनुसार, वह लॉस एंजिल्स में डेविड गोयर से मिले, और कहानी अंततः एडम्स और लेखक डेनी ओ'नील की 1971 की कहानी "द जोकर फाइव-वे रिवेंज" में दिखाई देगी जो बैटमैन # 251 में दिखाई दी थी, जिसमें ओ'नील और एडम्स ने जोकर को फिर से पेश किया। हालांकि वह शुरू में अनिश्चित था कि वह सीक्वल का निर्देशन करेंगे या नहीं, नोलन स्क्रीन पर जोकर की फिर से व्याख्या करना चाहते थे। 31 जुलाई, 2006 को वार्नर ब्रदर्स ने आधिकारिक रूप से द डार्क नाइट शीर्षक से बैटमैन बिगिन्स की अगली कड़ी के लिए उत्पादन शुरू करने की घोषणा की; यह अपने शीर्षक में "बैटमैन" शब्द के बिना पहली लाइव-एक्शन बैटमैन फिल्म है, जिसे बेल ने संकेत के रूप में उल्लेख किया कि "यह मेरा और क्रिस का बैटमैन है" दूसरों में से किसी से बहुत अलग है।

बहुत शोध के बाद, नोलन के भाई और सह-लेखक, जोनाथन नोलन ने, जोकर के पहले दो दिखावे का सुझाव दिया, महत्वपूर्ण प्रभावों के रूप में बैटमैन (1940) के पहले अंक में प्रकाशित किया। क्रिस्टोफर ने जोनाथन को फ्रिट्ज लैंग की 1933 की अपराध फिल्म द टेस्टामेंट ऑफ द डॉ। मब्यूज को जोकर लिखने से पहले देखा था, जोकर मैब्यूस की विशेषताओं से मिलता जुलता था। क्रिस्टोफर नोलन ने लैंग की फिल्म को "किसी के लिए आवश्यक अनुसंधान के रूप में संदर्भित करने के लिए एक पर्यवेक्षक लिखने का प्रयास" कहा। जेकर रॉबिन्सन, जोकर के सह-रचनाकारों में से एक, को चरित्र के चित्रण पर परामर्श दिया गया था। नोलन ने जोकर के लिए एक गहन मूल कहानी को विभाजित करने से बचने का फैसला किया, और इसके बजाय सत्ता में अपने उदय को चित्रित किया ताकि वह खतरे को कम न करें, जो एमटीवी न्यूज को समझाते हुए कहती है, "जोकर हम द डार्क नाइट में मिलते हैं वह पूरी तरह से बनता है। .. मेरे लिए, जोकर एक निरपेक्ष है। उसके लिए भूरे रंग के कोई रंग नहीं हैं - शायद बैंगनी रंग के। वह अविश्वसनीय रूप से अंधेरा है। वह वैसे ही फटता है जैसे उसने कॉमिक्स में किया था। " नोलन ने IGN को दोहराया, "हम इस फिल्म में जोकर के लिए एक मूल कहानी नहीं करना चाहते थे", क्योंकि "कहानी का आर्क बहुत अधिक हार्वे डेंट है; जोकर को एक पूर्ण के रूप में प्रस्तुत किया गया है। यह एक बहुत ही रोमांचक तत्व है। फिल्म, और एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है, लेकिन हम जोकर के उदय से निपटना चाहते थे, न कि जोकर की उत्पत्ति। " नोलन ने बैटमैन को सुझाव दिया: द किलिंग जोक ने फिल्म में जोकर के संवाद के एक हिस्से को प्रभावित किया, जिसमें वह कहता है कि कोई भी सही परिस्थितियों को देखते हुए उसके जैसा बन सकता है। नोलन ने हीट को अपने उद्देश्य के लिए "एक प्रेरणा के प्रकार" के रूप में उद्धृत किया, एक बहुत बड़ी, शहर की कहानी या एक शहर की कहानी बताने के लिए ":" यदि आप गोथम पर लेना चाहते हैं, तो आप गोथम को एक तरह का वजन देना चाहते हैं। वहां की चौड़ाई और गहराई। इसलिए आप राजनीतिक हस्तियों, मीडिया के आंकड़ों से निपटते हैं। यह पूरे कपड़े का एक हिस्सा है कि एक शहर कैसे एक साथ बंधता है। "

नोलन के अनुसार, सीक्वल का एक महत्वपूर्ण विषय "एस्केलेशन" है, जो बैटमैन बिगिन्स के अंत को बढ़ाता है, "बेहतर होने से पहले खराब होने वाली चीजों को ध्यान में रखते हुए"। द डार्क नाइट का संकेत है कि बैटमैन बिगिन्स के विषयों को जारी रखा जाएगा, जिसमें न्याय बनाम बदला और ब्रूस वेन के मुद्दे अपने पिता के साथ शामिल हैं, नोलन ने जोर देकर कहा कि अगली कड़ी में वेन को एक जासूस के रूप में भी चित्रित किया जाएगा, उसके चरित्र का एक पहलू बैटमैन में शुरू होता है। । नोलन ने ब्रूस वेन और हार्वे डेंट के बीच दोस्ताना प्रतिद्वंद्विता को फिल्म की "रीढ़ की हड्डी" बताया। उन्होंने समग्र कहानी को संकुचित करने का विकल्प भी चुना, जिससे उन्हें द डार्क नाइट में एक अपराधी के रूप में विकसित होने की अनुमति मिली, इस तरह फिल्म को एक भावनात्मक चाप देने के लिए बेईमान जोकर पेश नहीं कर सके। नोलन ने स्वीकार किया कि शीर्षक न केवल बैटमैन का संदर्भ था, बल्कि "व्हाइट नाइट" हार्वे डेंट भी था।

रिहर्सल के दौरान, नोलन और कलाकारों के सदस्यों को हीथ लेजर की जोकर की व्याख्या से मंत्रमुग्ध कर दिया गया। हारून एकहार्ट ने याद करते हुए कहा, "क्रिस ने मेरी तरफ देखा और उन्होंने कहा, 'हीथ कुछ खास कर रही है।" और हम सभी ने ऐसा महसूस किया ... जब आपके पास गैरी ओल्डमैन हैं, जो हमारे सबसे महान अभिनेताओं में से एक हैं, और वह इस बात से आश्चर्य में हैं कि हीथ क्या कर रहा था, इसने दिखाया कि हीथ कैसा प्रदर्शन दे रहा था। "

अक्टूबर 2006 में शूटिंग के स्थानों के लिए स्काउटिंग करते हुए, स्थान प्रबंधक रॉबिन हिग्स ने लिवरपूल का दौरा किया, जो मुख्य रूप से शहर के तट के किनारे केंद्रित था। अन्य उम्मीदवारों में यॉर्कशायर, ग्लासगो और लंदन के कुछ हिस्से शामिल थे। अगस्त 2006 में, फिल्म के निर्माताओं में से एक, चार्ल्स रोवन ने कहा कि इसकी प्रमुख फोटोग्राफी मार्च 2007 में शुरू होगी, लेकिन फिल्मांकन को अप्रैल तक वापस धकेल दिया गया। IMAX थिएटरों में इसकी रिलीज़ के लिए, नोलन ने उस प्रारूप में चार प्रमुख दृश्यों की शूटिंग की, जिसमें जोकर की ओपनिंग बैंक डकैती और फिल्म के माध्यम से कार का पीछा करना शामिल था, जिसने पहली बार एक फीचर फिल्म को प्रारूप में आंशिक रूप से गोली मार दी थी। इसके अतिरिक्त, यह 70 मिमी फिल्म स्टॉक का उपयोग करने वाली पहली बैटमैन फिल्म भी थी। गैर-आईमैक्स 35 मिमी दृश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले कैमरे पैनविज़न के पनाफ्लेक्स मिलेनियम एक्सएल और प्लेटिनम थे।

पंद्रह वर्षों के लिए नोलन आईमैक्स प्रारूप में शूट करना चाहते थे, और उन्होंने इसे "शांत दृश्यों के लिए भी इस्तेमाल किया, जो सच में हमें दिलचस्प लगा"। IMAX कैमरों के उपयोग ने फिल्म निर्माताओं के लिए कई नई चुनौतियां प्रदान कीं: कैमरे मानक कैमरों की तुलना में बहुत बड़े और भारी थे, और उन्होंने शोर उत्पन्न किया जिसने रिकॉर्डिंग संवाद को मुश्किल बना दिया। इसके अलावा, कैमरों में लघु फिल्म भार 30 सेकंड से दो मिनट तक था और फिल्म स्टॉक की लागत मानक 35 मिमी फिल्म की तुलना में बहुत अधिक थी। फिर भी, नोलन ने कहा कि वह चाहते हैं कि पूरी फिल्म को आईमैक्स में शूट करना संभव हो: "यदि आप माउंट एवरेस्ट या बाहरी स्थान पर एक आईमैक्स कैमरा ले जा सकते हैं, तो आप इसे एक फीचर फिल्म में उपयोग कर सकते हैं।" इसके अलावा, नोलन ने मूल कैमरा नकारात्मक का उपयोग करते हुए कुछ आईमैक्स अनुक्रमों को संपादित करने के लिए चुना, जो पीढ़ी के नुकसान को खत्म करके, उन अनुक्रमों के फिल्म रिज़ॉल्यूशन को 18 हजार लाइनों तक बढ़ा दिया।अक्टूबर 2006 में शूटिंग के स्थानों के लिए स्काउटिंग करते हुए, स्थान प्रबंधक रॉबिन हिग्स ने लिवरपूल का दौरा किया, जो मुख्य रूप से शहर के तट के किनारे केंद्रित था। अन्य उम्मीदवारों में यॉर्कशायर, ग्लासगो और लंदन के कुछ हिस्से शामिल थे। अगस्त 2006 में, फिल्म के निर्माताओं में से एक, चार्ल्स रोवन ने कहा कि इसकी प्रमुख फोटोग्राफी मार्च 2007 में शुरू होगी, लेकिन फिल्मांकन को अप्रैल तक वापस धकेल दिया गया। IMAX थिएटरों में इसकी रिलीज़ के लिए, नोलन ने उस प्रारूप में चार प्रमुख दृश्यों की शूटिंग की, जिसमें जोकर की ओपनिंग बैंक डकैती और फिल्म के माध्यम से कार का पीछा करना शामिल था, जिसने पहली बार एक फीचर फिल्म को प्रारूप में आंशिक रूप से गोली मार दी थी। इसके अतिरिक्त, यह 70 मिमी फिल्म स्टॉक का उपयोग करने वाली पहली बैटमैन फिल्म भी थी। गैर-आईमैक्स 35 मिमी दृश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले कैमरे पैनविज़न के पनाफ्लेक्स मिलेनियम एक्सएल और प्लेटिनम थे।

पंद्रह वर्षों के लिए नोलन आईमैक्स प्रारूप में शूट करना चाहते थे, और उन्होंने इसे "शांत दृश्यों के लिए भी इस्तेमाल किया, जो सच में हमें दिलचस्प लगा"। IMAX कैमरों के उपयोग ने फिल्म निर्माताओं के लिए कई नई चुनौतियां प्रदान कीं: कैमरे मानक कैमरों की तुलना में बहुत बड़े और भारी थे, और उन्होंने शोर उत्पन्न किया जिसने रिकॉर्डिंग संवाद को मुश्किल बना दिया। इसके अलावा, कैमरों में लघु फिल्म भार 30 सेकंड से दो मिनट तक था और फिल्म स्टॉक की लागत मानक 35 मिमी फिल्म की तुलना में बहुत अधिक थी। फिर भी, नोलन ने कहा कि वह चाहते हैं कि पूरी फिल्म को आईमैक्स में शूट करना संभव हो: "यदि आप माउंट एवरेस्ट या बाहरी स्थान पर एक आईमैक्स कैमरा ले जा सकते हैं, तो आप इसे एक फीचर फिल्म में उपयोग कर सकते हैं।" इसके अलावा, नोलन ने मूल कैमरा नकारात्मक का उपयोग करते हुए कुछ आईमैक्स अनुक्रमों को संपादित करने के लिए चुना, जो पीढ़ी के नुकसान को खत्म करके, उन अनुक्रमों के फिल्म रिज़ॉल्यूशन को 18 हजार लाइनों तक बढ़ा दिया।

लंदन के पास पिनवुड स्टूडियो, उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्राथमिक स्टूडियो स्थान था। सितंबर 2007 में इंग्लैंड के चेरटेसी के पास एक विशेष प्रभाव की सुविधा में बैटमोबाइल के साथ एक स्टंट की योजना बनाते समय, तकनीशियन कॉनवे विकलिफ की मौत हो गई जब उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। फिल्म लेजर और विकलिफ दोनों को समर्पित है। रेस्तरां का दृश्य लंदन के पिकाडिली सर्कस में मानदंड रेस्तरां में फिल्माया गया था।

अगले महीने लंदन में डिफैक्ट बैटरसी पावर स्टेशन पर, 200 फुट के एक आग के गोले को फिल्माया गया था, कथित तौर पर एक उद्घाटन अनुक्रम के लिए, स्थानीय निवासियों से कॉल के लिए प्रेरित किया, जिन्होंने स्टेशन पर आतंकवादी हमले की आशंका जताई थी। शिकागो में फिल्मांकन के दौरान एक ऐसी ही घटना घटी, जब एक परित्यक्त ब्राच की कैंडी फैक्ट्री (जो फिल्म में गोथम अस्पताल थी) को ध्वस्त कर दिया गया।

फिल्मांकन के लिए 6 नवंबर से 11 नवंबर, 2007 तक हांगकांग में सेंट्रल के विभिन्न स्थानों पर फिल्मांकन हुआ, जिसमें उस समय का सबसे ऊंचा भवन, इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर, जिस दृश्य के लिए बैटमैन ने लाऊ को पकड़ लिया। फिल्मांकन मध्य से मध्य स्तर के कवर एस्केलेटर पर भी हुआ। शूट ने हेलीकॉप्टर और सी -130 विमान किराए पर लिए। अधिकारियों ने संभावित ध्वनि प्रदूषण और यातायात पर चिंता व्यक्त की। जवाब में, शहर के निवासियों को भेजे गए पत्रों ने वादा किया कि ध्वनि स्तर बसों द्वारा किए गए शोर डेसीबल को अनुमानित करेगा। पर्यावरणविदों ने फिल्म निर्माताओं के वॉटरफ्रंट गगनचुंबी इमारतों के किरायेदारों के अनुरोध की भी आलोचना की, जिन्होंने इसे पूरी तरह से ऊर्जा की बर्बादी बताते हुए सिनेमैटोग्राफी को बढ़ाने के लिए रात भर अपनी रोशनी को बनाए रखा। सिनेमैटोग्राफर वैली पफिस्टर ने शहर के अधिकारियों को "बुरा सपना" पाया, और अंततः नोलन को डिजिटल रूप से एक गगनचुंबी इमारत से बैटमैन की छलांग लगानी पड़ी।

वार्नर ब्रदर्स ने 13 सप्ताह के लिए शिकागो में फिल्म करने का फैसला किया, क्योंकि नोलन के पास बैटमैन मार्जिन के एक "वास्तव में उल्लेखनीय अनुभव" था। वेन एंटरप्राइजेज के मुख्यालय के लिए स्थान के रूप में शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड बिल्डिंग का उपयोग करने के बजाय, जैसा कि बैटमैन बिगिन्स ने किया, द डार्क नाइट ने वेन एंटरप्राइजेज को रिचर्ड जे डेली सेंटर में मुख्यालय के रूप में दिखाया। जबकि शिकागो में फिल्माने, फिल्म झूठा शीर्षक उत्पादन की दृश्यता कम करने के लिए रोरी का पहला चुंबन दिया गया था, लेकिन स्थानीय मीडिया अंततः चाल का पर्दाफाश किया। शिकागो सन-टाइम्स के रिचर्ड रोपर तकनीक की मूर्खता पर टिप्पणी की, "वहाँ दुनिया नहीं जानता है कि रोरी का पहला चुंबन वास्तव में डार्क नाइट, जो सप्ताह के लिए शिकागो में फिल्मांकन किया गया है है में एक बैट-प्रशंसक है?" शिकागो में द डार्क नाइट के उत्पादन ने शहर की अर्थव्यवस्था में $ 45 मिलियन पैदा किए और हजारों नौकरियां पैदा कीं। जोकर को शामिल करने के लिए फिल्म की प्रस्तावना के लिए, चालक दल ने शिकागो में 18 अप्रैल, 2007 से 24 अप्रैल, 2007 तक शूटिंग की। वे 9 जून, 2007 से सितंबर की शुरुआत तक शूटिंग के लिए लौट आए। जाहिर है, बैटमैन बिगिन्स के विपरीत, शिकागो को छिपाने के लिए कम सीजीआई का उपयोग किया गया था। फिल्म में कई पहचानने योग्य स्थानों का उपयोग किया गया था, जैसे सीयर्स टॉवर, नेवी पियर, 330 नॉर्थ वबाश, जेम्स आर। थॉम्पसन सेंटर, ट्रम्प इंटरनेशनल होटल और टॉवर जो फिल्म की रिलीज़ के समय अभी भी अधूरे थे, लाएस्स स्ट्रीट, द बर्गॉफ़ , रैंडोल्फ स्ट्रीट स्टेशन, और होटल 71. एक पुराने ब्राच के कारखाने को गोथम अस्पताल के रूप में इस्तेमाल किया गया था। ओपनिंग बैंक डकैती के लिए गोटम नेशनल बैंक के रूप में डिफंक्ट वान बुरेन स्ट्रीट डाकघर दोगुना है। वेकर ड्राइव के निचले स्तर पर एक कार का पीछा सहित कई दृश्यों को शूट किया गया था। मरीना सिटी के टॉवर भी पूरी फिल्म में पृष्ठभूमि में दिखाई देते हैं।

if you want to download this movie in hindi version then click on the download button given bellow




Site is under construction
Wait till 1st May 2021