Man of Steel (2013) (HINDI DUBBED)



Download Batman: The Dark Knight Rises (2012) Dual Audio {Hindi-English}



मैन ऑफ़ स्टील डीसी कॉमिक्स चरित्र सुपरमैन पर आधारित 2013 की सुपरहीरो फ़िल्म है। डीसी एंटरटेनमेंट, लीजेंडरी पिक्चर्स, सिंकॉपी एंड क्रुएल और यूनुसुअल फिल्म्स द्वारा निर्मित और वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा वितरित, यह एक ब्रिटिश-अमेरिकी उत्पादन है और डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स (DCEU) में पहली किस्त है। फिल्म का निर्देशन ज़ैक स्नाइडर द्वारा किया गया है, जिसे डेविड एस। गोयर ने लिखा है, और इसमें हेनरी कैविल, एमी एडम्स, माइकल शैनन, केविन कॉस्टनर, डायने लेन, लॉरेंस फिशबर्न, एंटजे ट्रू, आयरा ज़्यूरर, क्रिस्टोफर मेलोनी और रसेल क्रो हैं। मैन ऑफ स्टील सुपरमैन फिल्म श्रृंखला का एक रिबूट है जो चरित्र की मूल कहानी को चित्रित करता है। फिल्म में, क्लार्क केंट को पता चलता है कि वह क्रिप्टन ग्रह का एक महाशक्तिशाली एलियन है। वह सुपरमैन के रूप में मानव जाति के रक्षक की भूमिका निभाता है, जिससे जनरल ज़ॉड का सामना करना पड़ता है और उसे मानवता को नष्ट करने से रोकता है। विकास की शुरुआत 2008 में हुई जब वार्नर ब्रदर्स ने फ्रैंचाइजी को रिबूट करने का दावा करते हुए हास्य पुस्तक लेखकों, पटकथा लेखकों और निर्देशकों से पिचें लीं। 2009 में, एक अदालत के फैसले के परिणामस्वरूप जेरी सिएगल के परिवार ने सुपरमैन की उत्पत्ति और सीगल के कॉपीराइट के अधिकारों को वापस ले लिया। निर्णय में कहा गया है कि वार्नर ब्रदर्स ने पिछली फिल्मों से परिवारों को अतिरिक्त रॉयल्टी का भुगतान नहीं किया था, लेकिन अगर उन्होंने 2011 तक एक सुपरमैन फिल्म पर उत्पादन शुरू नहीं किया, तो शस्टर और सीगल एस्टेट एक अप्रकाशित फिल्म पर खो राजस्व के लिए मुकदमा करने में सक्षम होंगे । निर्माता क्रिस्टोफर नोलन ने द डार्क नाइट राइज़ पर कहानी चर्चा के बाद गोयर के विचार की सराहना की, और स्नाइडर को अक्टूबर 2010 में फिल्म के निर्देशक के रूप में काम पर रखा गया। प्रिंसिपल फोटोग्राफी वेस्ट शिकागो, इलिनोइस में अगस्त 2011 में वैंकूवर और प्लानो, इलिनोइस में जाने से पहले शुरू हुई। मैन ऑफ स्टील 14 जून, 2013 को 2D, 3D और IMAX में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई। मिश्रित समीक्षा प्राप्त करने के बावजूद, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, जिसने दुनिया भर में $ 668 मिलियन से अधिक की कमाई की। आलोचकों ने फिल्म के दृश्यों और हंस जिमर के स्कोर की प्रशंसा की, लेकिन इसके विकास और चरित्र विकास की कमी की आलोचना की। बैटमैन बनाम सुपरमैन: डॉन ऑफ जस्टिस का अनुसरण 25 मार्च 2016 को जारी किया गया था।

जोर-एल एआई का उपयोग जहाज पर ले जाने के लिए, क्लार्क और लोइस भाग जाते हैं और ज़ोड की योजना के अमेरिकी सेना को चेतावनी देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप क्लार्क और ज़ॉड की सेना के बीच एक विस्फोटक टकराव होता है, जैसे कि ज़ॉड आक्रमण का आदेश देता है। ज़ोड क्रिप्टोनियन जहाज से विश्व इंजन को तैनात करता है, जो हिंद महासागर में नीचे छूता है और जहाज की ओर ग्रह के माध्यम से एक बीम को फायर करना शुरू कर देता है, महानगर के शहर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है, और टेराफोर्मिंग रणनीति की शुरुआत करता है। क्लार्क वर्ल्ड इंजन को नष्ट कर देता है, जबकि सेना ने आत्मघाती हमला किया, जोड के सैनिकों को वापस फैंटम जोन में भेज दिया। जहाज के नष्ट होने और क्रिप्टन के पुनरुद्धार की एकमात्र उम्मीद के साथ, ज़ॉड पृथ्वी और उसके निवासियों को बदला लेने के लिए नष्ट करने की कसम खाता है। दो क्रिप्टोकरंसी मेट्रोपोलिस में एक लंबी लड़ाई में संलग्न हैं, जो यह निष्कर्ष निकालता है कि जब क्लार्क ज़ोड को मारने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि वह एक ट्रेन स्टेशन में एक परिवार पर हमला करता है।

ग्रह की कोर के खनन से ग्रह क्रिप्टन को अस्थिर किया जाता है। क्रिप्टन की सर्वोच्च परिषद के मुख्य सलाहकार जोर-एल की सिफारिश है कि परिषद उसे आनुवंशिकी कोडेक्स का नियंत्रण देती है। इससे पहले कि कोई कार्रवाई की जा सके, जनरल जोर, एल-एल के पुराने दोस्त की अगुवाई में सैनिकों ने एक विद्रोह शुरू किया और पार्षदों को गिरफ्तार किया। यह महसूस करते हुए कि क्रिप्टन को बर्बाद किया गया है, जोर-एल ने जोड द्वारा मांगे गए आनुवंशिक कोड को चुरा लिया और उन्हें अपने शिशु बेटे, काल-एल के डीएनए में डाल दिया, जो स्वाभाविक रूप से सदियों में पैदा हुए क्रिप्टोनियन बच्चे थे। ज़ोड जोर-एल को मारता है, जो अपनी पत्नी लारा-एल द्वारा इसे लॉन्च करने के बाद अपने बेटे को प्रीप्रोग्राम्ड अंतरिक्ष यान पर भागने की अनुमति देने के लिए बलिदान करता है। काउंसिल ज़ॉड के विद्रोह को शांत करता है, और विद्रोहियों को देशद्रोह के दोषी ठहराए जाने के बाद फैंटम ज़ोन में निर्वासन की सजा सुनाई जाती है। क्रिप्टन विस्फोट के तुरंत बाद।

जोर-एल के निर्देशांक के बाद, जहाज कान्सास में पृथ्वी पर भूमि दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एक निःसंतान दंपति, जोनाथन और मार्था केंट, काल-एल को ढूंढते हैं और उसे क्लार्क नाम देते हुए उसे अपना बना लेते हैं। क्लार्क अंततः अलौकिक शक्तियों को विकसित करने के परिणामस्वरूप एक अलग-थलग युवक बन जाता है जिसे वह दूसरों से छिपाने की कोशिश करता है। वह जोनाथन से अपनी असली उत्पत्ति सीखता है, जो उसे अपनी शक्तियों को छिपाए रखने का आग्रह करता है। कई साल बाद, जोनाथन एक बवंडर में मर जाता है, जबकि क्लार्क ने उसे बचाने के लिए मना कर दिया, क्योंकि वह क्लार्क को तैयार होने से पहले दुनिया को दिखा सकता है। अपराधबोध से घिर गए और अपने जीवन में एक नए उद्देश्य की तलाश में, क्लार्क विभिन्न उपनामों के तहत कई वर्षों तक दुनिया की यात्रा करने के लिए छोड़ देता है।

कैनेडियन आर्कटिक में क्रिप्टोनियन स्काउट जहाज की खोज की जांच करने के लिए दैनिक ग्रह रिपोर्टर लोइस लेन को एक असाइनमेंट मिलता है। खोज स्थल पर काम करने के बाद, क्लार्क जहाज में प्रवेश करता है और जोर-एल द्वारा छोड़ी गई चाबी का उपयोग करके अपने केंद्रीय कंप्यूटर को सक्रिय करता है, जो उसे अपने पिता के बाद बनाए गए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। एआई बताता है कि क्लार्क को अपने लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए पृथ्वी पर भेजा गया था, और उसे क्रिप्टोनियन वर्दी के साथ अपने परिवार के प्रतीक को प्रस्तुत करता है। क्लार्क का अनुसरण करते समय, लोइस अनजाने में जहाज की सुरक्षा प्रणाली को चालू करता है। क्लार्क वर्दी पहनने से पहले और अपनी उड़ान क्षमताओं का परीक्षण करने से पहले लोइस को बचाने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करता है। पर्यवेक्षक पेरी व्हाइट को इस घटना पर एक लेख प्रकाशित करने के लिए मनाने में असमर्थ, लोइस सच्चाई को खोजने के इरादे से कंसास में अपने परिवार के घर वापस क्लार्क को ट्रैक करता है। वह क्लार्क को अपनी कहानी प्रकट करने के लिए मनाने की कोशिश करती है, लेकिन जोनाथन केंट के बलिदान को सुनने के बाद उसे छोड़ने का फैसला करती है, और क्लार्क की पहचान को सुरक्षित रखती है।

फैंटम ज़ोन से बचकर, ज़ॉड और उसका दल स्काउट पोत से एक प्रसारण को रोकते हैं और पृथ्वी की यात्रा करते हैं। यह मानते हुए कि काल-एल पास है, उन्होंने एक वैश्विक पते पर प्रसारित करने की मांग करते हुए कहा कि वह आत्मसमर्पण या जोखिम युद्ध करता है। अपनी पहचान प्रकट करने और क्रिप्टोनियन वर्दी पहनने के बिना, क्लार्क संयुक्त राज्य वायु सेना के साथ मिलता है और अनुपालन करने के लिए सहमत होता है, जिसमें लोइस उसे बंधक के रूप में शामिल करता है। ज़ोड से पता चलता है कि उनके पास कई टेराफ़ॉर्मिंग डिवाइस हैं, जिन्हें सबसे बड़ा वर्ल्ड इंजन कहा जाता है, जिसे उन्होंने क्रिप्टोनियन आउटपोस्ट से बचाया था, जिसका इस्तेमाल उन्होंने पृथ्वी को एक नए क्रिप्टन में बदलने के लिए किया था। उनके विज्ञान अधिकारी, जैक्स-उर, क्लार्क के जीन से क्रिप्टोनियन उपनिवेशवादियों को बनाने के लिए जानकारी निकालते हैं जो मानवता का विनाश करेंगे और जोड की आनुवंशिक शुद्धता के आदर्शों के आधार पर एक समाज का निर्माण करेंगे।

क्लार्क सैन्य कोडनेम "सुपरमैन" के साथ एक अलग सार्वजनिक पहचान को अपनाते हैं और सरकार को उसे स्वतंत्र रूप से कार्य करने के लिए राजी करते हैं, इसलिए जब तक वह मानवता के खिलाफ नहीं हो जाता। ध्यान आकर्षित किए बिना खतरनाक स्थितियों तक पहुंच की अनुमति देने के लिए, वह गुप्त रूप से अपनी नागरिक पहचान बनाए रखता है और डेली प्लैनेट के लिए फ्रीलांस रिपोर्टर के रूप में नौकरी करता है।

जून 2008 में, वार्नर ब्रदर्स ने सुपरमैन फिल्म श्रृंखला को सफलतापूर्वक शुरू करने के तरीके पर हास्य पुस्तक लेखकों, पटकथा लेखकों और निर्देशकों से पिचें लीं। कॉमिक पुस्तक के लेखक ग्रांट मॉरिसन, मार्क वैद, ज्योफ जॉन्स और ब्रैड मेल्टज़र उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने अपने विचारों को रिबूट के लिए पिच किया। "मैंने उनसे कहा, यह इतना बुरा नहीं है। बस सुपरमैन रिटर्न्स को आंग ली हल्क समझो," मॉरिसन ने कहा। वैद ने कहा, "अतुल्य हल्क ने साबित कर दिया है कि दर्शक आपको माफ कर देंगे और आपको मताधिकार को फिर से बनाने देंगे।" मॉरिसन का विचार ऑल-स्टार सुपरमैन पर उनके काम के समान था, जबकि वैद सुपरमैन: बर्थराइट के समान था। मार्क मिलर, निर्देशक मैथ्यू वॉन के साथ मिलकर, आठ घंटे के सुपरमैन ट्रिलॉजी की भी योजना बना रहे थे, प्रत्येक किश्त ने द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स के समान एक साल अलग जारी किया। मिलर ने इसकी तुलना द गॉडफादर ट्रिलॉजी से की, जिसमें यह क्रिप्टन के शुरुआती दिनों से, सुपरमैन के पूरे जीवन को क्रॉनिकल करेगा, जहां थोड़ा काल-एल ग्रह को बचाने के लिए अपने पिता के अथक संघर्ष का गवाह है, जहां सुपरमैन अपनी शक्तियों को खो देता है। सूर्य सुपरनोवा जाने लगता है। मिलर के अनुसार, वॉन ने अपने स्टारडस्ट अभिनेता चार्ली कॉक्स को स्वर्ण-युग से प्रेरित सुपरमैन के रूप में सुझाव दिया "जब वह एक नियमित व्यक्ति से थोड़ा अधिक था।"

मैन ऑफ स्टील का प्लॉट एक नॉनलाइन कथा का उपयोग करता है, और फ्लैशबैक में कहानी के कुछ हिस्सों को बताता है। 2008 में द डार्क नाइट राइज़ के लिए कहानी पर चर्चा के दौरान, डेविड एस गोयर ने क्रिस्टोफर नोलन को बताया कि सुपरमैन को आधुनिक संदर्भ में कैसे प्रस्तुत किया जाए। गोयर्स की अवधारणा से प्रभावित होकर, नोलन ने इस विचार को स्टूडियों तक पहुँचाया, जिन्होंने नोलन को प्रोड्यूस करने के लिए हायर किया और गोयर को द डार्क नाइट की वित्तीय और महत्वपूर्ण सफलता के आधार पर लिखने के लिए। नोलन ने रिचर्ड डोनर के संस्करण के संबंध में सुपरमैन रिटर्न्स पर ब्रायन सिंगर के काम की प्रशंसा करते हुए कहा कि "बहुत सारे लोगों ने सुपरमैन से बहुत अलग तरीके से संपर्क किया है। मुझे केवल उसी तरीके से पता है जिसने हमारे लिए काम किया है जो मुझे पता है कि मुझे कैसे करना है। , "इस विचार पर जोर देते हुए कि बैटमैन एक ऐसी दुनिया में मौजूद है जहां वह एकमात्र सुपर हीरो है और मैन ऑफ स्टील के लिए एक समान दृष्टिकोण फिल्म के लिए आवश्यक अखंडता को आश्वस्त करेगा। "प्रत्येक कहानी के आंतरिक तर्क के लिए कार्य करता है। उनका एक दूसरे से कोई लेना-देना नहीं है।" नोलन ने हालांकि स्पष्ट किया कि नई फिल्म का पिछली फिल्म श्रृंखला से कोई संबंध नहीं होगा।

वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स ग्रुप के अध्यक्ष जेफ रॉबिनोव ने एंटरटेनमेंट वीकली से बात की, और अपने डीसी कॉमिक्स की योजनाओं के बारे में गोपनीयता की दीवार पर एक झांकने की अनुमति दी: "यह इस बात के लिए टोन सेट कर रहा है कि फिल्में आगे बढ़ने वाली हैं।" , यह निश्चित रूप से एक पहला कदम है। "फिल्म में अन्य सुपरहीरो के अस्तित्व के संदर्भों को शामिल करने के लिए, एक और डीसी यूनिवर्स की संभावना से संबंधित और फिल्म के लिए डीसी कॉमिक्स पात्रों के साझा काल्पनिक ब्रह्मांड के लिए टोन सेट करने की योजना शामिल थी। गुइलेर्मो डेल टोरो, जिनके साथ गोएयर ने ब्लेड II पर काम किया, ने एट द माउंटेन ऑफ मैडनेस के एक फिल्म रूपांतरण पर अपनी प्रतिबद्धता के कारण निर्देशक की स्थिति को ठुकरा दिया, जबकि रॉबर्ट ज़ेमेकिस से भी संपर्क किया गया। बेन एफ्लेक (जो अंततः फिल्म के सीक्वल में ब्रूस वेन / बैटमैन के रूप में चुने जाएंगे), डेरेन एरोनोफ़्स्की, डंकन जोन्स, जोनाथन लेबेसमैन, मैट रीव्स और टोनी स्कॉट को संभावित निर्देशकों के रूप में माना जाता है, इससे पहले अक्टूबर 2010 में रैक स्नाइडर को काम पर रखा गया था। कास्टिंग शुरू हुई। नवंबर के बाद। स्नाइडर ने फिल्म में बूस्टर गोल्ड और बैटमैन दोनों संदर्भों की पुष्टि की, डीसी साझा फिल्म ब्रह्मांड में उनकी उपस्थिति का संकेत दिया। जब ज़ोड एक उपग्रह को नष्ट कर देता है, तो "वेन एंटरप्राइज" शब्द को उपग्रह पर स्क्रॉल किया जाता है।

अगस्त 2008 में, वार्नर ब्रदर्स ने फिल्म श्रृंखला के एक रिबूट का सुझाव दिया। स्टूडियो के कार्यकारी जेफ रॉबिनोव ने 2010 या 2011 तक फिल्म को रिलीज़ करने की योजना बनाई, यह बताते हुए कि "सुपरमैन रिटर्न्स एक फिल्म के रूप में काफी काम नहीं करती थी जिस तरह से हम इसे चाहते थे। यह उस चरित्र को स्थिति नहीं देता जिस तरह से उसे होना चाहिए। पोस्ट किया था। सुपरमैन ने 2006 में काम किया था, हमारे पास इस वर्ष या 2009 के क्रिसमस के लिए एक फिल्म होगी। अब योजना सिर्फ सुपरमैन को बैटमैन और सुपरमैन फिल्म की परवाह किए बिना फिर से प्रस्तुत करने की है। " पॉल लेविट्ज़ ने एक साक्षात्कार में कहा कि बैटमैन सुपरमैन रिबूट की कुंजी रखता है। उन्होंने विस्तार से बताया, "हर कोई एक और बैटमैन के लिए नोलन पर हस्ताक्षर करने की प्रतीक्षा कर रहा है, एक बार ऐसा होता है, सुपरमैन और अन्य सभी भविष्य की परियोजनाओं के लिए रिलीज की तारीख का पालन करेंगे।" फरवरी 2009 में, मैकग, जिसने पहले सुपरमैन: फ्लाईबी को निर्देशित करने की योजना बनाई थी, ने सुपरमैन फ्रैंचाइज़ी में लौटने में रुचि व्यक्त की। अगस्त 2009 में एक अदालत ने फैसला सुनाया जिसमें जेरी सिएगेल के परिवार ने सुपरमैन की उत्पत्ति और सीगल के एक्शन कॉमिक्स में कॉपीराइट के हिस्से के 50% अधिकारों को वापस ले लिया। इसके अलावा, एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि वार्नर ब्रदर्स ने पिछली फिल्मों से परिवारों को अतिरिक्त रॉयल्टी का भुगतान नहीं किया। हालांकि, अगर उन्होंने 2011 तक एक सुपरमैन फिल्म पर उत्पादन शुरू नहीं किया, तो सीगल एस्टेट एक अप्रकाशित फिल्म पर खोए हुए राजस्व के लिए मुकदमा करने में सक्षम होगा।

प्रिंसिपल फोटोग्राफी 1 अगस्त, 2011 को ड्यूपेज हवाई अड्डे के पास एक औद्योगिक पार्क में कोडनेम "ऑटम फ्रॉस्ट" के तहत शुरू हुई। ज़ैक स्नाइडर ने प्रारूप की तकनीकी सीमाओं के कारण 3-डी में फिल्म की शूटिंग के लिए अनिच्छा व्यक्त की, और इसके बजाय दो-डिमेटिक रूप से फिल्म को शूट करने और 2-डी के लिए फिल्म को पोस्ट-प्रोडक्शन में 3-डी में परिवर्तित करने के लिए चुना। 3-डी, और आईमैक्स 3-डी रिलीज़। स्नाइडर ने डिजिटली के बजाय फिल्म पर फिल्म की शूटिंग करना भी चुना, क्योंकि उन्हें लगा कि यह फिल्म को "एक बड़ा फिल्म अनुभव" बनाएगी। सिनेमेटोग्राफर आमिर मोकरी ने फिल्म को पैनाविजन पैनाफ्लेक्स मिलेनियम एक्सएल 2 कैमरों और सी-सीरीज एनामॉर्फिक लेंस के साथ शूट किया। फिल्मांकन दो से तीन महीने तक चलने की उम्मीद थी। उत्पादन 22 से 29 अगस्त को इलिनोइस के प्लानो में हुआ। माइकल शैनन के साथ एक साक्षात्कार के अनुसार, फिल्मांकन फरवरी 2012 तक जारी रहेगा।

मैन ऑफ स्टील को शिकागो क्षेत्र, कैलिफ़ोर्निया और बर्नाबी के मैमथ स्टूडियो में फिल्माया गया, जो क्रिप्टन और असंख्य के सुपरमैन के गृह ग्रह में बदल गया था। वैंकूवर के नॉर्थ शोर वाटरफ्रंट पर मेट्रो की भूमि ने सुपरमैन के लिए दर्शकों का परिचय देने वाले नाटकीय तेल रिग बचाव के लिए शूट की मेजबानी की। Ucluelet और Nanaimo, ब्रिटिश कोलंबिया, फिल्म के पहले घंटे में प्रमुखता से मौजूद हैं- ट्रेडमार्क विंटर मिस्ट और खुरदरे समुद्रों को फिल्म में अलास्का के रूप में बंद किया गया है। फिल्मांकन 7 से 17 सितंबर तक शिकागो लूप में हुआ। 21 सितंबर, 2011 से 20 जनवरी, 2012 तक वैंकूवर का उत्पादन दिवंगत क्रिस्टोफर रीव की 60 वीं-जयंती मनाने के लिए किया गया, जो फिल्मों में सुपरमैन की भूमिका निभाने वाले पहले अभिनेता थे। । शिकागो शूट एक यूनिट प्रोजेक्ट था, जिसका अर्थ है कि फिल्मांकन कई स्थापित करने वाले दृश्यों के साथ-साथ कटाव को भी चित्रित करेगा और इसमें आवश्यक रूप से प्रमुख कलाकार शामिल नहीं होंगे।

फिल्म के स्टोरीबोर्ड को फिलिपिनो-अमेरिकी स्टोरीबोर्ड कलाकार जे ओलिवा ने अपने पहले लाइव-एक्शन फीचर फिल्म प्रोजेक्ट में स्नाइडर के साथ मिलकर बनाया था। ओलिव ने जापानी एनीमे को ड्रैगन बॉल जेड और बीर्डी द माइटी को फिल्म के महाकाव्य युद्ध दृश्यों के लिए एक प्रेरणा के रूप में उद्धृत किया है। फिल्म के विचार-मंथन के दौरान, ओलिवा ने विचार दिया, "मैं कुछ ऐसी चीजों के साथ आ सकता हूं, जो मैंने लाइव एक्शन अमेरिकी सिनेमा में और केवल एनीमे में नहीं देखी है"।

if you want to download this movie in hindi version then click on the download button given bellow



Site is under construction
Wait till 1st May 2021