Befikre (2016)

 Download Befikre (2016) Hindi Movie



बेफ़िक्रे (अनुवाद। लापरवाह) यशराज फिल्म्स के बैनर तले आदित्य चोपड़ा द्वारा लिखित, निर्देशित और निर्मित एक 2016 की भारतीय रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। इसमें रणवीर सिंह और वाणी कपूर प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म की शूटिंग पेरिस और मुंबई में 50 दिनों की अवधि में की गई थी। इसे दुनिया भर में 9 दिसंबर 2016 को मिश्रित समीक्षाओं के लिए रिलीज़ किया गया। फिल्म के गीतों को विशाल-शेखर द्वारा संगीतबद्ध किया गया है और विशाल-शेखर के साथ मिकी मैक्लेरी द्वारा निर्मित किया गया है। मैकक्लेरी ने फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर भी तैयार किया है। यह मुख्य भूमिका में शाहरुख खान के बिना चोपड़ा का एकमात्र निर्देशकीय उद्यम है।फिल्म तब चमकती है जब धरम पहली बार काम और रोमांच की तलाश में पेरिस आए थे। अपने आश्चर्य के लिए, वह एक लड़की के साथ अपना कमरा साझा करता है जो एक समलैंगिक है। मेहरा उसे एक पार्टी में ले जाता है, जहां वह मिलता है और एक पर्यटक गाइड, जो कि उसके माता-पिता भारतीय हैं, के साथ मिलकर प्यार करता है, लेकिन जो फ्रांस में पैदा हुआ था और उसका पालन-पोषण करता था। बाद में वह शायरा को डेट पर जाने के लिए कहता है। अगर वह पुलिस अधिकारी को थप्पड़ मारने की हिम्मत करता है तो वह उसके साथ डेट पर जाने का वादा करती है। वह ऐसा करता है, और वे डेटिंग शुरू करते हैं। अपने रिश्ते के दौरान, वे एक दूसरे को पागल करने की हिम्मत रखते हैं। आखिरकार, दंपति लिव-इन रिलेशनशिप में आने का फैसला करता है और धरम, शायरा के माता-पिता से मिलता है, जो अपने भारतीय रेस्तरां में शेफ हैं। कई गलतफहमियों और झगड़े के बाद (फिल्म की शुरुआत में दिखाए गए एक सहित), शायरा बाहर निकलती है और अपने परिवार के साथ वापस चली जाती है।

वर्तमान में, धरम अभी भी उसी रेस्तरां में अपने टूटे हुए रिश्ते का मजाक उड़ा रहे हैं। इसके बाद के महीनों में, धरम और शायरा गलती से मिलते रहते हैं, यह दिखाते हुए कि वे अभी भी एक-दूसरे से नहीं मिले हैं और एक-दूसरे की कंपनी को मिस करते हैं। वे आखिरकार फिर से दोस्त बनने का फैसला करते हैं और पोंट देस आर्ट्स ब्रिज पर अपनी ब्रेकअप की सालगिरह मनाते हैं। वे एक-दूसरे के साथ प्यार में नहीं पड़ने और ब्रेकअप लॉक बाँधने की कसम खाते हैं।शायरा एक निवेश बैंकर एनी (अरमान रल्हन) के साथ डेटिंग करना शुरू कर देती है, जबकि धरम एक फ्रांसीसी मॉडल क्रिस्टीन (जूली ऑर्डन) के साथ डेटिंग करना शुरू कर देता है। वे पेरिस के बाहर छुट्टी मनाने जाते हैं। पेरिस वापस आने के बाद, एने शायरा को प्रपोज करता है। शायरा, एनी से उसके बारे में सोचने के लिए समय देने के लिए कहती है और धर्म से प्लेस डेस वोसगेस पार्क में उसकी सलाह मांगती है। जबकि धरम शायरा को खोने से डरता है, फिर भी वह उसे अनी से शादी करने और खुश रहने की सलाह देती है। शायरा प्रस्ताव को स्वीकार करती है, जबकि धरम गुप्त रूप से दुखी महसूस करता है।पेरिस में, बेफ़िक्रे की शुरुआत धरम (रणवीर सिंह) और शायरा (वाणी कपूर) के बीच झगड़े से होती है, जो अचानक टूट जाती है। शायरा धरम को छोड़ देती है, और अपने माता-पिता के घर जाती है, उनसे पूछती है कि जब तक वे धरम या उनके ब्रेक-अप के बारे में कोई सवाल नहीं पूछते, तब तक वह उन्हें जाने न दे। धरम नई दिल्ली के करोल बाग के रहने वाले हैं, और एक स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं, जो अपने दोस्त, मेहराज (अरु कृष्ण वर्मा) के साथ काम करते हैं। अपने ब्रेक-अप की रात, वह रिश्तों में लोगों की नकल करता है और एकल होने की प्रशंसा करता है।

धरम और शायरा दोनों एक दिन तक अच्छे दोस्त बने रहते हैं, जब वे एक गर्म चर्चा में पड़ जाते हैं जब वह उसे बताता है कि उसने और क्रिस्टीन ने शादी करने का फैसला किया है, जिससे शायरा को यह मंजूर नहीं है और वह और धरम प्रतिद्वंद्वी बन जाते हैं। जल्द ही, धरम और क्रिस्टीन दोनों एक-दूसरे से शादी करने का फैसला करते हैं।यह जानते हुए कि धरम और शायरा दोनों अलग-अलग लोगों से शादी करने जा रहे हैं, वे अभी भी एक-दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। वे 'संगीत' समारोह में एक चेहरे का नृत्य करते हैं, जो दोस्तों के रूप में उनके मेल-मिलाप का कारण बनता है। धरम चुपके से शायरा से कहता है कि वह शादी के लिए तैयार नहीं है और वह इसे रोकना भी चाहता है। बातचीत के दौरान दोनों को एहसास होने लगता है कि वे अभी भी एक-दूसरे से प्यार करते हैं।शादी के दिन, धरम, हालांकि, शादी को रोकने का प्रबंधन करता है और शायरा से कहता है कि वह वास्तव में प्यार करता है और अब उसका दोस्त नहीं हो सकता। आखिरकार शादी में एक लंबी लड़ाई के बाद, जहां दोनों अपने-अपने सहयोगियों को छोड़ देते हैं, धरम और शायरा अपने शादी समारोह से भाग जाते हैं। शायरा ने धरम से शादी करने की हिम्मत की, जिसे उसने स्वीकार कर लिया।फिल्म धरम और शायरा की शादी के साथ समाप्त होती है।

फिल्म को सितंबर 2015 में यशराज फिल्म्स द्वारा चोपड़ा के निर्देशन में वापसी की घोषणा की गई थी, जो दिसंबर 2016 में रिलीज़ होने वाली थी। अक्टूबर 2015 में, यह घोषणा की गई थी कि रणवीर सिंह और वाणी कपूर को मुख्य भूमिकाओं में लिया जाएगा। दिसंबर 2015 को, यशराज फिल्म्स ने घोषणा की कि फिल्म के गीतों को विशाल-शेखर द्वारा संगीतबद्ध किया जाएगा, और गीत लिखे जाएंगे जयदीप साहनी, जो दोनों लगभग 9 साल बाद बैनर के साथ सहयोग करेंगे। मार्च 2016 में, यशराज फिल्म्स के साथ सिंह के शेड्यूलिंग संघर्षों का सामना करने की खबरें थीं जब उन्हें एक्वा एंटरटेनमेंट द्वारा ज़ोया अख्तर की अगली निर्देशित फिल्म फरहान द्वारा स्क्रिप्ट के लिए साइन किया गया था अख्तर और रीमा कागती। सिंह ने इससे पहले फिस्कल 2016 के Q2 और Q3 दोनों को बेफिक्रे (अपने पेरिस और मुंबई शेड्यूल सहित) को आवंटित किया था। अख्तर के आने-जाने, यात्रा-डायरी प्रोजेक्ट के लिए सिंह को उसी अवधि में भारत के सभी 29 राज्यों में फिल्म करने की आवश्यकता थी। फिल्म की शूटिंग पेरिस में बड़े पैमाने पर की गई थी। इसे 50 दिनों की अवधि में फिल्माया गया था। बेफिक्रे 2900 स्क्रीनों पर रिलीज़ होगी जिसमें घरेलू (भारतीय) बाजार में 2100 स्क्रीन और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 800 अतिरिक्त स्क्रीन शामिल होंगी।

बेफ़िक्रे को आम तौर पर आलोचकों से नकारात्मक समीक्षाओं के लिए मिला। टाइम्स ऑफ इंडिया ने फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए और कहा, "बेफिक्रे में कुछ ईमानदार, मजेदार क्षण हैं और शैली को उन्नत करने का प्रयास स्पष्ट है, लेकिन आप कुछ भी नया नहीं करते हैं।" द इंडियन एक्सप्रेस की शुभ्रा गुप्ता ने फिल्म को 5 में से 1.5 स्टार दिए और टिप्पणी की, "बेफ़िक्रे व्यावहारिक रूप से हर एक बॉक्स में टिक जाती है, जो यशराज कैनन का गठन करता है। यह सब वहाँ है, और फिर भी, बेफ़िक्रे कभी भी अपनी चमकदार सतह से ऊपर नहीं उठता है। अपने सर्वश्रेष्ठ क्षणों में। , यह चमक है, लेकिन उन कुछ और दूर के बीच; बाकी में, यह मंद और परिचित रहता है। " राजीव मसंद ने भी फिल्म को 5 में से 1.5 स्टार दिए और कहा, "फिल्म में जो कमी है वह वास्तविक अहसास है। हां, यहां तक ​​कि रोमांस-कॉम की भी आपको अपने किरदारों में निवेश करने के लिए कुछ वास्तविक चाहिए। मैं एक के साथ जा रहा हूं। बेफिक्रे के लिए पांच में से आधे से एक। आदित्य चोपड़ा ने हिंदी सिनेमा की सबसे स्थायी प्रेम कहानियों में से एक बना दिया हो सकता है, लेकिन यह एक ऐसा पत्थर है जो पत्थर की तरह डूब जाता है। " राजा सेन ने फिल्म को 5 में से 1.5 स्टार का दर्जा दिया और इसका विरोध किया, "एक ऐसे बिंदु पर जब हमारा मुख्यधारा का सिनेमा बड़ा होने लगा है, बेफ़िक्रे दर्दनाक रूप से बचकाना ड्राइव है, जो समय की बर्बादी साबित होता है। यह तीर्थयात्रा शुरू करता है, अनुमान लगाने योग्य है।" और अराजकता समाप्त होती है। युवाओं की भाषा का उपयोग करने के लिए आदित्य चोपड़ा बोलने का प्रयास कर रहे हैं, आइए इसे बीफी-क्रे-क्रे कहते हैं। "फिल्म ने 2016 की शुरुआती दसवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म के रूप में .3 10.36 करोड़ का संग्रह किया। यह फिल्म बन गई। पद्मावत, राम लीला, गुंडे और बाजीराव मस्तानी के बाद रणवीर सिंह की पांचवीं सबसे बड़ी ओपनर है। बेफ़िक्रे ने रिलीज के दूसरे और तीसरे दिन क्रमश: cr 11.60 करोड़ और 7 12.47 करोड़ का संग्रह किया और अपना पहला घरेलू सप्ताहांत नेट कलेक्शन .4 34.43 करोड़ तक ले गया और ग्यारहवें उच्चतम घरेलू सप्ताहांत में 2016 की बॉलीवुड फिल्म का संग्रह किया। अगले चार दिनों में, फिल्म ने collected एकत्र किया। 48.75 करोड़ के कुल मिलाकर अपने पहले घरेलू सप्ताह का शुद्ध संग्रह 14.32 करोड़ रहा। बेफिक्रे बॉलीवुड की साल की पहली फिल्म इकट्ठा करने वाला बारहवां उच्चतम घरेलू सप्ताह बन गया। भारत में फिल्म का शुद्ध संग्रह's 60.26 करोड़ है जो 2016 की भारत में सोलहवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म है, जबकि इसने दुनिया भर में .2 130.25 करोड़ की कमाई की। भारत में .2 60.26 करोड़ के कुल शुद्ध संग्रह के साथ, बॉक्स ऑफिस इंडिया द्वारा फिल्म को "औसत से कम" घोषित किया गया। यह फिल्म आर्थिक रूप से सफल रही, यशराज फिल्म्स के लिए successful 50 करोड़ का मुनाफा कमाया

रोमांस फिल्में या रोमांस फिल्में सिनेमाघरों में और टीवी पर प्रसारित होने के लिए दृश्य मीडिया में दर्ज की गई रोमांटिक प्रेम कहानियां हैं, जो जुनून, भावना और मुख्य पात्रों की स्नेहपूर्ण रोमांटिक भागीदारी और यात्रा पर केंद्रित हैं जो उनका प्यार उन्हें डेटिंग, प्रेमालाप या शादी के माध्यम से ले जाता है। । रोमांस फिल्में रोमांटिक प्रेम कहानी या मजबूत और शुद्ध प्रेम की खोज करती हैं और मुख्य कथानक पर ध्यान केंद्रित करती हैं। कभी-कभी, रोमांस प्रेमियों को वित्त, शारीरिक बीमारी, भेदभाव के विभिन्न रूपों, मनोवैज्ञानिक संयम या परिवार के रूप में बाधाओं का सामना करना पड़ता है जो उनके प्यार के मिलन को तोड़ने की धमकी देते हैं। जैसा कि सभी काफी मजबूत, गहरे और करीबी रोमांटिक रिश्तों में, दिन-प्रतिदिन के जीवन के तनाव, प्रलोभन (बेवफाई के), और संगतता में अंतर रोमांटिक फिल्मों के भूखंडों में प्रवेश करते हैं।पटकथा लेखक और विद्वान एरिक आर। विलियम्स ने अपने पटकथा लेखकों के वर्गीकरण में रोमांस फिल्मों को ग्यारह सुपर-शैलियों में से एक के रूप में पहचाना है, उनका दावा है कि सभी फीचर लंबाई वाली कथा फिल्मों को इन सुपर-शैलियों द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है। अन्य दस सुपर-जॉनर एक्शन, क्राइम, फैंटेसी, हॉरर, साइंस फिक्शन, स्लाइस ऑफ लाइफ, स्पोर्ट्स, थ्रिलर, वॉर और वेस्टर्न हैं।रोमांटिक फिल्में अक्सर पहली नजर में प्यार के आवश्यक विषयों का पता लगाती हैं, पुराने प्यार के साथ युवा, बिना किसी रूमानी प्रेम, जुनूनी प्रेम, भावुक प्रेम, आध्यात्मिक प्रेम, निषिद्ध प्रेम / रोमांस, प्लेटोनिक प्रेम, यौन और आवेशपूर्ण प्रेम, बलिदान प्रेम, विस्फोटक और विनाशकारी। प्यार, और दुखद प्यार। रोमांटिक फिल्मों महान पलायन और दर्शकों के लिए कल्पनाओं के रूप में सेवा है, खासकर अगर दो लोगों को आखिरकार उनकी कठिनाइयों को दूर, अपने प्यार का ऐलान करते हैं और अनुभव जीवन "खुशी से", एक पुनर्मिलन और अंतिम चुंबन से गर्भित। रोमांटिक टेलीविजन श्रृंखला में, इस तरह के रोमांटिक रिश्तों का विकास कई एपिसोडों में हो सकता है, और अलग-अलग चरित्रों के बीच अलग-अलग रोमांटिक संबंध बन सकते हैं।

एपिक रोमांस के रूप में भी जाना जाता है, यह एक ऐतिहासिक समय की स्थापना के साथ एक रोमांटिक कहानी है, जो आमतौर पर युद्ध, क्रांति या त्रासदी की एक अशांत पृष्ठभूमि के साथ है। इसमें टाइटेनिक, गॉन विद द विंड, रेड्स और डॉक्टर ज़ियावागो जैसी फ़िल्में शामिल हैं। नाटकीय नाटक आमतौर पर एक बाधा के इर्द-गिर्द घूमते हैं जो दो लोगों के बीच गहरे और सच्चे प्यार को रोकता है। संगीत को अक्सर भावनात्मक मूड को इंगित करने के लिए नियोजित किया जाता है, जिससे युगल के लिए अधिक से अधिक इन्सुलेशन का वातावरण बनता है। एक रोमांटिक ड्रामा का निष्कर्ष आम तौर पर यह इंगित नहीं करता है कि दो मुख्य पात्रों के बीच एक अंतिम रोमांटिक संघ होगा या नहीं। रोमांटिक ड्रामा फिल्मों के कुछ उदाहरण हैं टाइटैनिक, द ब्रिजेस ऑफ मैडिसन काउंटी, द इंग्लिश पेशेंट, सोमरस्बी, कैसाब्लांका, कमिंग होम, जंगल फीवर, एक संस्मरण एक गीशा, पेरिस में लास्ट टैंगो, हाथियों के लिए पानी, 5 सेंटीमीटर प्रति सेकंड, लव स्टोरी , कभी अलविदा ना कहना, वीर-ज़ारा, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे। सेम-सेक्स रोमांटिक ड्रामा, जिसमें एलजीबीटी मुद्दों से निपटना शामिल है, ब्रोकबैक माउंटेन। चीक फ्लिक एक ऐसा शब्द है जो अक्सर रोमांस फिल्मों से जुड़ा होता है क्योंकि कई महिला दर्शकों को लक्षित होते हैं। यद्यपि कई रोमांस फिल्मों को महिलाओं पर लक्षित किया जा सकता है, यह एक रोमांस फिल्म की एक परिभाषित विशेषता नहीं है और एक चिक फ्लिक में केंद्रीय विषय के रूप में रोमांस नहीं है, पात्रों की रोमांटिक भागीदारी के आसपास घूमती है या यहां तक ​​कि एक रोमांटिक संबंध भी शामिल है। इस प्रकार, शब्दों का परस्पर उपयोग नहीं किया जा सकता है। इस शैली की फिल्मों में डर्टी डांसिंग, द नोटबुक, डियर जॉन, ए वॉक टू रिमेंबर, और रोमियो + जूलियट ब्रोमैटिक कॉमेडी एक कॉमेडी फिल्म शैली है जो विशिष्ट "रोमांटिक कॉमेडी" का सूत्र लेती है, लेकिन करीबी पुरुषवादी भावनाओं पर केंद्रित है। शब्द "ब्रोमांस" दो या दो से अधिक पुरुषों के बीच एक करीबी लेकिन गैर-यौन संबंध है। उल्लेखनीय ब्रोमैटिक कॉमेडी फिल्में शॉन ऑफ द डेड, सुपरबड, आई लव यू, मैन और स्टेप ब्रदर्स हैं। लोकप्रिय और सामान्य तत्वों या ब्रोमेटिक कॉमेडी के विषयों में शामिल हैं; नर संबंध के साथ पुरुष संबंध, प्लेटोनिक प्रेम, और विषमलैंगिकता संबंध के साथ संघर्ष करता है। पुरुष कैराडैरी सहित ब्रोमैटिक कॉमेडी के पहलू पहली बार बैरी लेविंसन की 1982 की फिल्म, डायनर में देखे गए थे।



if you want to download this movie in hindi version then click on the download button given bellow

1.2GB (720P)


if you want to download this movie in hindi version then click on the download button given bellow

 3.52GB (1080P)