Prometheus (2012) (HINDI DUBBED)

 Download Prometheus (2012) Dual Audio {Hindi-English}



फिल्म का विकास 2000 के दशक की शुरुआत में एलियन फ्रैंचाइज़ी में पांचवीं किस्त के रूप में शुरू हुआ। स्कॉट और निर्देशक जेम्स कैमरन ने एक फिल्म के लिए विचारों का विकास किया जो स्कॉट की 1979 की विज्ञान-कथा हॉरर फिल्म एलियन के प्रीक्वल के रूप में काम करेगी। प्रोमेथियस (/ prəˈmiːθihes / pr ME-MEE-you-əs) रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित एक 2012 की साइंस फिक्शन फिल्म है, जो जॉन स्पैट्स और डेमन लिंडेलोफ द्वारा लिखी गई है और इसमें एमी रैस्पेस, माइकल फैस्बेंडर, गाइ पियरस, इदरिस एल्बा, लोगान मार्शल, ग्रीन मार्शल ने अभिनय किया है। और चार्लीज़ थेरॉन। यह 21 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में स्थित है और अंतरिक्ष यान प्रोमेथियस के चालक दल पर केंद्र है क्योंकि यह कई प्राचीन पृथ्वी संस्कृतियों की कलाकृतियों के बीच खोजे गए एक स्टार मैप का अनुसरण करता है। मानवता की उत्पत्ति की तलाश करते हुए, चालक दल दूर की दुनिया में आता है और एक ऐसे खतरे का पता चलता है जो मानव प्रजातियों के विलुप्त होने का कारण बन सकता है। 2002 में, एलियन बनाम प्रीडेटर के विकास ने पूर्वता ले ली, और 2009 तक परियोजना तब तक निष्क्रिय रही जब स्कॉट ने फिर से दिलचस्पी दिखाई। Spaihts ने एलियन फिल्मों की घटनाओं के लिए एक प्रीक्वल के लिए एक स्क्रिप्ट लिखी थी, लेकिन स्कॉट ने उन फिल्मों से संकेतों को दोहराने से बचने के लिए एक अलग दिशा का विकल्प चुना। 2010 के अंत में, लिंडेलॉफ़ स्पैट्स की पटकथा को फिर से लिखने के लिए इस परियोजना में शामिल हो गए, और उन्होंने और स्कॉट ने एक कहानी विकसित की जो एलियन की कहानी से पहले थी लेकिन सीधे उस फ्रैंचाइज़ी से जुड़ी नहीं है। स्कॉट के अनुसार, हालांकि फिल्म "एलियन के डीएनए के किस्में साझा करती है, इसलिए बोलने के लिए", और एक ही ब्रह्मांड में जगह लेती है, प्रोमेथियस अपने स्वयं के पौराणिक कथाओं और विचारों की पड़ताल करता है। ब्रोमिथेउस 1 जून, 2012 को यूनाइटेड किंगडम और में जारी किया गया था 8 जून 2012, उत्तरी अमेरिका में। फिल्म को डिजाइन, उत्पादन मूल्यों और कलाकारों के प्रदर्शन के लिए सराहा गया, लेकिन सूत्र और अनसुलझे कथानक बिंदुओं के लिए आलोचना मिली। फिल्म ने दुनिया भर में $ 403 मिलियन की कमाई की। एक सीक्वल, एलियन: वाचा, मई 2017 में रिलीज़ किया गया था। पेरोमेथियस ने अप्रैल 2010 में प्रोडक्शन में प्रवेश किया, जिसमें व्यापक डिजाइन चरण थे, जिसके दौरान आवश्यक तकनीक और जीवों को विकसित किया गया था। प्रिंसिपल फोटोग्राफी मार्च 2011 में शुरू हुई, जिसमें अनुमानित $ 120-130 मिलियन का बजट था। परियोजना को 3 डी कैमरों का उपयोग करके शूट किया गया था, लगभग पूरी तरह से व्यावहारिक सेट पर, और इंग्लैंड, आइसलैंड, स्पेन और स्कॉटलैंड में स्थान पर। इसे एक विपणन अभियान के साथ बढ़ावा दिया गया था जिसमें वेब पर वायरल गतिविधियां शामिल थीं। चरित्र में फिल्म के प्रमुख अभिनेताओं की विशेषता वाले तीन वीडियो, जो काल्पनिक ब्रह्मांड के तत्वों पर विस्तारित हुए, रिलीज़ किए गए और आम तौर पर सकारात्मक रिसेप्शन और पुरस्कारों के साथ मिले।

संरचना के अंदर, एक सांप जैसा जीव मिलबर्न को मारता है और एक संक्षारक तरल पदार्थ को छिड़कता है जो कि फिफिल्ड के हेलमेट को पिघला देता है। फीफिल्ड फेस-फर्स्ट ऑफ डार्क लिक्विड के पोखर में गिरता है। जब चालक दल वापस आता है, तो वे मिलबर्न की लाश को ढूंढते हैं। डेविड अलग से एक नियंत्रण कक्ष का पता लगाता है, जिसमें एक जीवित अभियंता रहता है, और एक बड़ा 3 डी होलोग्राफिक स्टार मैप पृथ्वी को उजागर करता है। इस बीच, होलोय तेजी से बीमार हो जाता है। उसे प्रोमेथियस में वापस ले जाया जाता है, लेकिन विकर्स ने उसे सवार करने से मना कर दिया, और उसके आग्रह पर, उसे एक फ्लेमेथ्रोवर से जलाकर मार डाला। बाद में, एक मेडिकल स्कैन से पता चलता है कि शॉ पहले बांझ होने के बावजूद, अब उन्नत गर्भावस्था में है। सबसे खराब होने के डर से, वह अपने पेट से विद्रूप जैसे प्राणी को निकालने के लिए एक स्वचालित सर्जरी टेबल का उपयोग करती है। शॉ को तब पता चलता है कि वायलैंड, प्रोमेथियस में सवार ठहराव में रहा है। वह बताते हैं कि वह इंजीनियरों से पूछना चाहते हैं कि बुढ़ापे से उनकी मृत्यु को कैसे रोका जाए। जैसा कि वायलैंड संरचना के लिए छोड़ने की तैयारी करता है, विकर्स उसे "पिता" के रूप में संबोधित करते हैं। जेनेक और शेष चालक दल प्रोमिथियस को विदेशी शिल्प में ले जाने के लिए खुद को बलिदान कर देते हैं, इस प्रक्रिया में लाइफबोट को खारिज कर देते हैं, जबकि विकर्स बच निकलने वाली फली में भाग जाते हैं। इंजीनियर की विकलांग अंतरिक्ष यान जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, जिससे विकर्स की मौत हो जाती है। शॉ लाइफबोट में जाता है और पाता है कि उसका विदेशी वंश जीवित है और विशाल आकार का हो गया है। डेविड का अभी भी सक्रिय मुखिया शॉ को चेतावनी देता है कि इंजीनियर उसका पीछा कर रहा है। इंजीनियर सेना लाइफबोट के एयरलॉक को खोलते हैं और शॉ पर हमला करते हैं, जो इंजीनियर पर अपनी विदेशी संतानों को छोड़ देता है; यह इंजीनियर के गले के नीचे एक ovipositor जोर, उसे वश में करना। शॉ डेविड के अवशेषों को पुनः प्राप्त करता है, और उनकी मदद से एक और इंजीनियर अंतरिक्ष यान लॉन्च करता है। वह यह समझने की कोशिश में इंजीनियर्स के होमवर्ल्ड तक पहुंचने का इरादा रखता है कि वे मानवता को क्यों नष्ट करना चाहते थे। लाइफबोट में, एक विदेशी प्राणी इंजीनियर की छाती से बाहर निकलता है। राक्षसी, उत्परिवर्तित फिफ़िलड प्रोमेथियस में लौटता है और इससे पहले कि वह कई चालक दल के सदस्यों को मारता है। उसे मारा गया। प्रोमेथियस के कप्तान, जेनेक, अनुमान लगाते हैं कि संरचना एक इंजीनियर सैन्य आधार थी जो एक विषैले जैविक हथियार, अंधेरे तरल का नियंत्रण खो देती थी। वह यह भी निर्धारित करता है कि संरचना एक अंतरिक्ष यान रखती है। वायलैंड और एक टीम शॉ के साथ संरचना पर लौटते हैं। डेविड स्टैसिस से इंजीनियर को जगाता है और वीटो-इंडो-यूरोपीयन में उससे बात करने की कोशिश करता है, जो समझाने की कोशिश करता है कि वीलैंड क्या चाहता है। अंतरिक्ष यान को फिर से सक्रिय करने से पहले, इंजीनियर डेविड को हटाकर वायलैंड और उनकी टीम को मारकर जवाब देता है। शॉ ने जेनेक को उड़ाया और चेतावनी दी कि इंजीनियर पृथ्वी पर तरल छोड़ने की योजना बना रहा है, जिससे उसे अंतरिक्ष यान को रोकने के लिए आश्वस्त किया गया।

वे इसे मानवता के अग्रदूतों, "इंजीनियर्स" के निमंत्रण के रूप में व्याख्या करते हैं। पीटर वेयलैंड, वीलैंड कॉर्पोरेशन के बुजुर्ग सीईओ, एक अभियान के लिए धनराशि, वैज्ञानिक पोत प्रोमेथियस पर सवार, दूर के चंद्रमा LV-223 के नक्शे का पालन करने के लिए। जहाज के चालक दल के साथी यात्रा करते हैं जबकि एंड्रॉइड डेविड उनकी यात्रा की निगरानी करता है। दिसंबर 2093 में पहुंचते हुए, मिशन-निदेशक मेरेडिथ विकर्स ने उन्हें अभियंताओं को खोजने और उनकी अनुमति के बिना संपर्क नहीं बनाने के लिए अपने मिशन के बारे में बताया। एक अंतरिक्ष यान एक ग्रह को विदा कर देता है, एक ह्यूमनॉइड एलियन एक इंद्रधनुषी तरल पीता है, जिससे उसका शरीर भंग हो जाता है। जैसा कि इसके झरने में झरना बना रहता है, एलियन का डीएनए अलग हो जाता है और पुनर्संयोजन हो जाता है। 2089 में, पुरातत्वविद् एलिजाबेथ शॉ और चार्ली होलोवे ने स्कॉटलैंड में एक स्टार मैप की खोज की जो कई असंबद्ध प्राचीन संस्कृतियों से दूसरों से मेल खाती है - प्रोमेथियस भूमि पर बंजर, पहाड़ी सतह के पास। एक बड़ी, कृत्रिम संरचना, जिसे एक टीम खोजती है। अंदर, वे पत्थर के सिलेंडर, एक मानव सिर की एक अखंड मूर्ति, और एक बड़े विदेशी के मृत शव को देखते हैं, जिसे इंजीनियर माना जाता है; शॉ ने अपना सिर फिरवाया। चालक दल अन्य निकायों का पता लगाता है, जिससे उन्हें प्रजाति को लुप्त करने के लिए विलुप्त कर दिया जाता है। क्रू के सदस्य मिलबर्न और फिफ़ल्ड, खोजों के साथ असहज हो जाते हैं और प्रोमेथियस में लौटने का प्रयास करते हैं, लेकिन जब वे खो जाते हैं तो संरचना में फंसे हो जाते हैं। अभियान छोटा है जब एक तूफान चालक दल को जहाज पर लौटने के लिए मजबूर करता है। डेविड चुपके से संरचना से एक सिलेंडर लेता है, जबकि शेष सिलेंडर एक अंधेरे तरल को लीक करना शुरू करते हैं। जहाज की लैब में, इंजीनियर का डीएनए मनुष्यों से मेल खाता पाया जाता है। डेविड सिलेंडर और तरल के अंदर की जांच करता है। वह जानबूझकर तरल के साथ एक पेय को दागता है और इसे बिना सोचे समझे होलोय को देता है, जिसने कहा था कि वह जवाब के लिए कुछ भी करेगा। कुछ ही समय बाद, शॉ और होलोवे ने सेक्स किया।

प्रोमेथियस में केंद्रीय विषय ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनाम टाइटन की चिंता करता है जो देवताओं को आग लगाता है और मानवता को आग से उपहार देता है, जिसके लिए उसे शाश्वत दंड के अधीन किया जाता है। देवता अपनी रचनाओं को सीमित करना चाहते हैं, जब वे देवताओं को उकसाने का प्रयास करते हैं। यह फिल्म मानवता के साथ देवताओं-उनके रचनाकारों के संबंधों और उन्हें धता बताने का परिणाम प्रस्तुत करती है। एक मानवीय अभियान ईश्वर को खोजने और विश्वास, अमरता और मृत्यु के बारे में ज्ञान प्राप्त करने का इरादा रखता है। फिल्म के समापन पर, डेविड के निर्माता (वेयलैंड) मर चुके हैं और उनकी मौलिक प्रोग्रामिंग किसी की सेवा के बिना समाप्त हो जाएगी। लिंडेलोफ़ ने समझाया कि डेविड की प्रोग्रामिंग अस्पष्ट है और उसे शॉ या उसकी खुद की जिज्ञासा से प्रोग्राम किया जा सकता है। वायलैंड की मृत्यु के बाद, डेविड को शॉ के साथ छोड़ दिया गया है, और ईमानदारी से उसका पालन करने में रुचि रखते हैं, आंशिक रूप से जीवित रहने से और आंशिक रूप से जिज्ञासा से बाहर। वे उन श्रेष्ठ प्राणियों को पाते हैं जो मानवता की तुलना में ईश्वर की तरह दिखाई देते हैं, और प्रोमेथियस चालक दल को उनकी खोज के लिए परिणाम भुगतना पड़ता है। शॉ कथानक की घटनाओं के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार है क्योंकि वह चाहती है कि उसकी धार्मिक मान्यताएं पुष्ट हों, और उसका मानना ​​है कि वह ईश्वर से जवाब पाने की हकदार है; उसके सवाल अनुत्तरित रहते हैं और उसे उसके पति के लिए दंडित किया जाता है। फिल्म समान संकल्प प्रदान करती है, जानकारी की वस्तुएं प्रदान करती है लेकिन दर्शकों के लिए कनेक्शन और निष्कर्ष छोड़ती है, संभवतः अनुत्तरित प्रश्न छोड़ देती है। आगे के धार्मिक आरोपों को फिल्म की घटनाओं से 2,000 साल पहले मानवता को नष्ट करने के अभियंताओं के फैसले से निहित है। स्कॉट ने सुझाव दिया कि मानवता की बढ़ती आक्रामकता को रोकने के लिए एक इंजीनियर को पृथ्वी पर भेजा गया था, लेकिन उसे क्रूस पर चढ़ाया गया, जिसका अर्थ था कि वह यीशु मसीह था। हालांकि, स्कॉट ने महसूस किया कि फिल्म में एक स्पष्ट संबंध "नाक पर थोड़ा सा भी होगा।" एक निर्देशक के रूप में स्कॉट के करियर में एक विशिष्ट विषय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, विशेष रूप से प्रोमिथियस में स्पष्ट रूप से स्पष्ट है, मुख्य रूप से एंड्रॉइड डेविड के माध्यम से। डेविड इंसानों की तरह है, लेकिन उनके जैसा नहीं बनना चाहता, ब्लेड रनर जैसे "रोबोट स्टोरीटेलिंग" में एक सामान्य विषय को छोड़कर। डेविड मानवता की छवि में बनाया गया है, और प्रोमिथियस जहाज के मानव चालक दल ने अपने रचनाकारों के लिए जवाब की उम्मीद करते हुए खोज की, डेविड अपने मानव रचनाकारों के बीच मौजूद है फिर भी अभिभूत है; वह अपने रचनाकारों से सवाल करता है कि वे अपने लिए क्यों मांग रहे हैं। लिंडेलोफ ने जहाज को डेविड के लिए एक जेल बताया। एक अन्य विषय सृजन है और "हू एम आई? हू मेड मी? व्हाई हस्ट तू फोर्सडेन मी" का प्रश्न है। इन-ब्रह्मांड पौराणिक कथाओं के विकास ने मनुष्य की जूदेव-ईसाई रचना की खोज की, लेकिन स्कॉट की दिलचस्पी ग्रीको-रोमन और एज़्टेक सृजन के मिथकों में थी, जो उन देवताओं के बारे में थे, जो स्वयं के एक टुकड़े का त्याग करके अपनी छवि बनाते हैं। शॉ चालक दल का एकमात्र धार्मिक विश्वास है और खुलेआम एक ईसाई क्रॉस के हार के साथ उसकी धार्मिक आस्था को प्रदर्शित करता है। लिंडेलोफ़ ने कहा कि उनके वैज्ञानिक ज्ञान के साथ, 2093 में उनकी मान्यताएं पुरानी हो गई थीं। शॉ उत्साहित हैं जब उन्हें पता चलता है कि वह इंजीनियर्स द्वारा बनाई गई थी और एक अलौकिक देवता नहीं थी, बल्कि उनके विश्वास को खोने के कारण, यह इसे मजबूत बनाता है। फिल्म के उद्घाटन में दिखाया गया है जिसमें एक इंजीनियर अंधेरे तरल का सेवन करने के बाद खुद को बलिदान करता है, जो दुनिया में जीवन लाने के लिए "अंतरिक्ष में माली" के रूप में कार्य करता है। उनके अभियानों में से एक मानवता बनाता है, जो अपनी छवि में कृत्रिम जीवन (डेविड) बनाते हैं। डेविड तब होलोवे को डार्क लिक्विड का परिचय देता है जो एक बाँझ शॉ को लगाता है, और परिणामस्वरूप बच्चा एक इंजीनियर को गर्भवती करता है, जिससे तीनों पीढ़ियों का बच्चा पैदा होता है। स्कॉट ने इंजीनियर्स की तुलना जॉन मिल्टन के पैराडाइज़ लॉस्ट के अंधेरे स्वर्गदूतों से की, और कहा कि मानवता उनकी संतान थी, न कि ईश्वर। स्वर्ग के खोए हुए कई प्रभावों को आकर्षित करता है। अटलांटिक की गोविंदिनी मूर्ति ने और अधिक प्रभावों को नोट किया, और लिखा कि "हड़ताली छवियां रिडले स्कॉट प्रोमेथियस के लिए डेविस स्टैनले कुब्रिक के 2001 से लियोनार्डो दा विंची के विट्रुवियन मैन और मारियो बावा के ग्रह के लिए सब कुछ संदर्भित करता है। स्कॉट मिल्टन के पैराडाइज लॉस्ट और विलियम ब्लेक के प्रतीकात्मक चित्र द्वारा सूचित एक अलग अंग्रेजी मिथक बनाकर मूल विदेशी ब्रह्मांड पर भी विस्तार करता है। "लिंडेलोफ़ ने कहा कि सवाल पूछना और अर्थ की खोज करना ज़िंदा होने की बात है, और इसलिए दर्शकों को यह सवाल छोड़ दिया जाता है कि क्या शॉ को उसकी आस्था के कारण भगवान ने सुरक्षा दी थी। स्कॉट चाहते थे कि फिल्म शॉ की घोषणा के साथ समाप्त हो जाए और वह अभी भी निश्चित उत्तरों की तलाश कर रहे हैं। धार्मिक विषयों के अलावा, लिंडेलोफ ने कहा कि प्रोमेथियस प्रो-विज्ञान है और इस बात की पड़ताल करता है कि क्या ईश्वर में वैज्ञानिक ज्ञान और विश्वास का साथ हो सकता है।

एलियन फ्रैंचाइज़ी में पाँचवीं फिल्म पर विकास 2002 तक जारी था। मई 2009 में, फॉक्स ने कहा कि यह प्रोजेक्ट एलियन फ्रैंचाइज़ी का "रीबूट" था, और इसके तुरंत बाद एलियन डेवलपमेंट के लिए शीर्षकहीन शीर्षक के रूप में रिपोर्ट किया गया, जो जून 2009 में बंद हो गया। जब पूर्व टेलीविजन विज्ञापन निर्देशक कार्ल एरिक रिंसच के निर्देशक के रूप में उनके चयन पर फॉक्स स्कॉट से भिड़ गए। स्कॉट ने अपनी 1979 की साइंस फिक्शन हॉरर फिल्म एलियन के साथ बनाई गई श्रृंखला पर लौटने पर विचार किया, एक सीक्वेल का पीछा करने के लिए, जो श्रृंखला के एलियन प्राणियों के इंजीनियर मूल का पता लगाएगा, और "स्पेस जॉकी" - अलौकिक जा रहा है, जो संक्षेप में एलियन में दिखाई देता है। एक अपमानजनक अंतरिक्ष यान के मृतक पायलट के रूप में। विदेशी स्टार सिगोरनी वीवर ने भी श्रृंखला में वापसी करने में रुचि दिखाई। एलियंस के निर्देशक जेम्स कैमरन ने स्कॉट के साथ एक सीक्वल की क्षमता पर चर्चा की, और फिल्म के लिए एक कहानी पर एक अन्य लेखक के साथ काम करना शुरू किया। उत्सुक प्रशंसक एलियन के डीएनए के किस्में को पहचानेंगे, इसलिए बोलने के लिए, लेकिन इस फिल्म में निपटाए गए विचार अद्वितीय, बड़े और उत्तेजक हैं। "जून 2011 में, स्कॉट और लिंडेलोफ ने पुष्टि की कि प्रोमेथियस उसी ब्रह्मांड में जगह लेता है, जहां की घटनाएं होती हैं। एलियन सीरीज़। जुलाई 2011 में, स्कॉट ने कहा कि "तीसरे एक्ट के अंत तक आपको एहसास होना शुरू होता है कि बहुत पहले एलियन का डीएनए है, लेकिन बाद की किसी भी फिल्म का नहीं।" तब यह 20 वीं शताब्दी के फॉक्स ने कैमरन के साथ संपर्क किया था। एक क्रॉसओवर फिल्म के लिए स्क्रिप्ट जो श्रृंखला के राक्षसों को शिकारी फिल्मों के शीर्षक पात्रों के खिलाफ खड़ा करेगी; यह परियोजना 2004 की विज्ञान कथा फिल्म एलियन बनाम प्रिडेटर बन गई। फॉक्स ने पुष्टि की कि यह क्रॉसओवर का पीछा करेगा, कैमरन ने अपने स्वयं के प्रोजेक्ट पर काम करना बंद कर दिया। , विश्वास करते हुए कि क्रॉसओवर "मताधिकार की वैधता को मार देगा।" 2006 में, कैमरन ने पुष्टि की कि वह विदेशी सीक्वल परियोजना में वापस नहीं आएंगे, यह मानते हुए कि श्रृंखला फॉक्स की संपत्ति थी, और वह स्टडी से निपटने के लिए तैयार नहीं थे। ओ के संभावित सीक्वल को प्रभावित करने का प्रयास। फ़ॉक्स ने केवल प्रोजेक्ट का पीछा करने में दिलचस्पी दिखाई अगर स्कॉट ने निर्देश दिया। जुलाई 2009 तक, स्कॉट को फिल्म का निर्देशन करने के लिए अनुबंधित किया गया था, और पटकथा लेखक जॉन स्पैहट्स को एक प्रत्यक्ष एलियन प्रीक्वल के लिए उनके गढ़े हुए विचार के आधार पर स्क्रिप्ट लिखने के लिए काम पर रखा गया था। निर्देशक और लेखक के साथ, और स्पैट्स की पिच से प्रसन्न होकर, फ़ॉक्स ने दिसंबर 2011 की रिलीज़ की तारीख निर्धारित की, लेकिन अंततः इसे रद्द कर दिया गया। जून 2010 में, स्कॉट ने घोषणा की कि स्क्रिप्ट पूरी हो गई है और प्री-प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा, और जनवरी 2011 के लिए एक फिल्मांकन तिथि निर्धारित की गई। फॉक्स ने अंततः परियोजना को एक मूल काम में विकसित करने के लिए धक्का दिया, और जुलाई 2010 तक, लिंडेलोफ़ को काम पर रखा गया। Spaihts की पटकथा को पुनर्विकास करने के लिए। अक्टूबर 2010 में, लिंडेलोफ़ ने अपनी लिखित पटकथा फ़ॉक्स को सौंपी। स्कॉट ने शुरू में $ 250 मिलियन के बजट और एक वयस्क उन्मुख परियोजना का अनुरोध किया था, लेकिन फॉक्स इस राशि को निवेश करने के लिए अनिच्छुक था, और यह सुनिश्चित करना चाहता था कि फिल्म संभावित दर्शकों को व्यापक बनाने के लिए कम आयु-रेटिंग प्राप्त करेगी। दिसंबर 2010 में, यह था रिपोर्ट की गई कि जॉन मिल्टन की कविता पैराडाइज लॉस्ट के नाम पर फिल्म का नाम पारादीस होगा, लेकिन स्कॉट ने माना कि इससे फिल्म के बारे में बहुत अधिक जानकारी मिलेगी। फॉक्स के सीईओ थॉमस रोथमैन ने प्रोमेथियस को सुझाव दिया, जिसे जनवरी 2011 में शीर्षक के रूप में पुष्टि की गई थी। एक रिलीज की तारीख 9 मार्च 2012 के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन सप्ताह बाद रिलीज को 8 जून 2012 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। नाम की पुष्टि के साथ, उत्पादन टीम शुरू हुई। सार्वजनिक रूप से अपने विदेशी मूल से फिल्म की दूरी, और फिल्मों के बीच के संबंध के बारे में जानबूझकर अस्पष्ट थे, यह विश्वास करते हुए कि यह प्रोमेथियस के लिए दर्शकों की प्रत्याशा का निर्माण करेगा। स्कॉट ने कहा कि "जबकि एलियन वास्तव में इस परियोजना के लिए कूदने का बिंदु था, रचनात्मक प्रक्रिया से बाहर एक नई, भव्य पौराणिक कथाओं और ब्रह्मांड का विकास हुआ जिसमें यह मूल कहानी होती है।



Site is under construction
Wait till 1st May 2021


if you want to download this movie in hindi version then click on the download button given bellow

 1.0GB (720P)



Site is under construction
Wait till 1st May 2021



if you want to download this movie in hindi version then click on the download button given bellow

 3.3GB (1080P)